.

10 तरीके से करें क्रेडिट कार्ड बिल पेमेंट हिंदी में 2020

.

क्रेडिट कार्ड आज के समय में ज्यादातर लोग इस्तेमाल करते हैं क्रेडिट कार्ड के द्वारा हम किसी भी पेमेंट जैसे कि बिजली ,पेट्रोल, शॉपिंग, पोस्टपेड और रिचार्ज बिल की Payment कर सकते हैं यह डेबिट कार्ड की तरह होता है अंतर यह है कि हम जो भी Product Purchase करते हैं या खरीदते हैं उसका पैसे हमें तुरंत नहीं देना होता बल्कि हमें यह 50 दिन के अंदर चुकाने का समय मिलता है उस Bill को चुकाने के लिए जबकि डेबिट कार्ड में हमारा पैसा तुरंत ही हमारे अकाउंट से कट जाता है इसके कुछ फायदे और नुकसान भी हैं पर यदि आप समय से अपने क्रेडिट कार्ड का बिल पे करते हैं तो आपका कोई नुकसान नहीं है सिर्फ फायदा ही फायदा है इसका उपयोग करने से पहले हमें यह जानना बहुत ही जरुरी होता है कि कहाँ उपयोग करना चाहिए और कहाँ नहीं यदि आपके पास क्रेडिट कार्ड है तो आप इस 10 तरीके से इसकी पेमेंट कर सकते हैं और ज्यादा से ज्यादा लाभ उठा सकते हैं।

Net Banking Payments

आपको तो नेट बेंकिंग के बारे में पता ही होगा कि हम नेट बेंकिंग से किस तरह पैसे ट्रांसफर और जरुरी पेमेंट कर सकते इसी प्रकार आप नेट बेंकिंग के माध्यम से क्रेडिट कार्ड की पेमेंट भी कर सकते हैं। नेट बेंकिंग से कार्ड की पेमेंट करने के लिए आपको क्रेडिट कार्ड को सबसे पहले ऐड करना होगा क्रेडिट कार्ड ऐड होने के बाद ही आप अपने क्रेडिट कार्ड की पेमेंट को कर सकते हैं ध्यान रहे कि आपके पास नेट बेंकिंग सुविधा उपलब्ध होनी चाहिए सुविधा उपलब्ध होने के बाद ही आप कार्ड की पेमेंट कर पाएंगे यदि आपके पास नेट बेंकिंग नहीं है तो आप क्रेडिट कार्ड बिल की पेमेंट नहीं कर पाएंगे। 

Netbanking से Credit Card bill Payment

Mobile Banking Payments

मोबाइल बैंकिंग तो आपने यूज़ ही किया होगा मोबाइल बैंकिंग नेट बैंक इसी तरह ही होती है बस इस में अंतर यह होता है कि इसमें एक ऐप(Mobile Application) होता है जो कि किसी बैंक होता है पहले आपको अपने खाते में मोबाइल बैंकिंग सुविधा लेनी होती है इसके बाद ही आप क्रेडिट कार्ड पेमेंट कर सकते हो आपको नेट बैंकिंग की तरह अपना कार्ड Add करना होगा होता है उसके बाद आप Amount डालके आप बिल Pay कर सकते हैं पेमेंट करते ही आप के एकाउंट से पैसे कट जाते हैं और आपका बिल pay हो जाता है।

.

AutoPay Payments

Auto Pay जैसे कि नाम से ही इसे समझा जा सकता है Auto Pay अर्थात क्रेडिट कार्ड के बिल का भुगतान स्वतः ही होना यह सब से अच्छी सुविधा है क्योंकि हम अक्सर ही अपना बिल पे करना भूल जाते हैं और समय पर बिल न चुकाने की वजह हमें Extra अमाउंट चुकाना पड़ता है उससे बचने के लिए आप ऑटो पे सुविधा एक्टिवेट कर सकते हैं इसके लिए या तो आप अपनी शाखा में जाकर Auto Pay On कर सकते हो  या दूसरी Method ये है कि जिस बैंक क्रेडिट कार्ड है उस बैंक के ऐप के द्वारा Auto Pay Active कर क्रेडिट कार्ड की पेमेंट कर सकते हैं।

Auto Pay se credit card bill payment

UPI Bill Payments

क्रेडिट कार्ड के बिल पेमेंट करने की यह सबसे अच्छी और सबसे आसान सुविधा है क्योंकि इसमें बहुत ही कम समय लगता है UPI अर्थात Unified Payment Interface आजकल UPI Payment बहुत ही ज्यादा होने लगा है इंडिया के लगभग सभी बैंकों ने UPI चालू कर दिया है हर पेमेंट हम UPI के द्वारा कर सकते हैं इसी प्रकार हम किसी भी UPI एप्लीकेशन में बिल पे के माध्यम से अपने क्रेडिट कार्ड की पेमेंट कर सकते हैं। हमें Bill Pay करने के लिए अपने क्रेडिट कार्ड का नंबर एंटर करना होगा और बिल का Amount डालना होगा उसके बाद आपको UPI पिन डालना होगा। UPI में अच्छी बात यह है कि हम एक ही UPI एप्लीकेशन में बहुत सारे अकाउंट ऐड कर सकते हैं और हमारे जिस भी एकाउंट से पैसे हैं उससे पेमेंट कर सकते इसलिए इसे Best ऑप्शन कहां गया क्रेडिट कार्ड पेमेंट करने के लिए।

NEFT Payments

NEFT के द्वाराा आप अपने क्रेडिट कार्ड की बिल पेमेंट कर सकते हैं। NEFT से पेमेंट करने के लिए आपको अपने कार्ड को Beneficiary add करना हो ऐड करने के बाद आप बिल पेमेंट कर सकते हैं

.
  • आपको बैंक Account Number की जगह पैर Credit Card का नंबर Add करना होगा।
  • Account Holder Name पर Credit Card में जो नाम हो वो भरें।
  • IFSC की जगह पैर अपने बैंक का IFSC भरें जो की क्रेडिट कार्ड पेमेंट के लिए उसे किया जाता हो (उदाहरण के लिए HDFC बैंक के कार्ड की NEFT द्वारा पेमेंट करने के लिए IFSC कोड HDFC0000128 डालना होता है। )

Note : सभी बैंक NEFT से क्रेडिट कार्ड बिल पेमेंट नहीं लेते है।

NEFT se credit card bill payment

ATM के माध्यम से

आप अपने क्रेडिट कार्ड की पेमेंट ATM के माध्यम से भी कर सकते हैं परंतु यह ध्यान रहे कि आपके बैंक के पास यह सुविधा उपलब्ध हो क्योंकि काफी बैंक ऐसे होते हैं जो ATM से क्रेडिट कार्ड की पेमेंट नहीं लेते हैं। एटीएम के माध्यम से आप अपनी बचत अकाउंट(Saving Account) के डेबिट कार्ड द्वारा क्रेडिट कार्ड पेमेंट कर सकते हैं।

चेक के माध्यम से

आप चेक की माध्यम से भी अपने क्रेडिट कार्ड की पेमेंट कर सकते हैं पर आज के समय में चेक की माध्यम से कोई पेमेंट नहीं करता क्योंकि इसमें समय जादा लगता है इससे पेमेंट करने के लिए आपको चेक कर क्रेडिट कार्ड का नंबर डालना होगा और आपका जितना बिल आया है वह Amount भरना होगा इसके द्वारा बिल पे होने के लिए चार से पांच दिन का समय लगता है।

.

Cash Payments या बैंक जाकर

यह क्रेडिट कार्ड की Bill पेमेंट करने की सबसे पुरानी method है आप बैंक जाकर भी अपनी क्रेडिट कार्ड का बिल चुका सकते है आज के समय में इस माध्यम से कोई भी क्रेडिट कार्ड का बिल पे नहीं करता है आपका जिस बैंक का क्रेडिट कार्ड है उसी बैंक जाकर आपको बिल पे करना होगा।

Visa Money Pay

Visa Money Transfer के माध्यम से भी आप अपने क्रेडिट कार्ड के बिल का भुक्तान कर सकते हैं Visa Money से बिल चुकाने लिए आपको Internet Banking में Visa Money ऑप्शन में जाना होगा वहा पर आपको अपने कार्ड नंबर को ऐड करना होगा और बिल की राशि डालना होगा इसके बाद आपको इसकी पेमेंट करना होगा इस प्रकार क्रेडिट कार्ड बिल पेमेंट कर सकते हैं।

Bill Disk Payments

बिल डिस्क India का एक Online Payment Gateway Company है इसके द्वारा हम बहुत सारे बिल जैसे बिजली का बिल,ब्रॉडबैंड बिल, पोस्टपेड बिल, गैस बिल पे कर सकते हैं क्रेडिट कार्ड पेमेंट करने के लिए आपको बिल डिस्ट क्रेडिट कार्ड पेमेंट लिखकर Search करना होगा आपके पास बहुत सारे पेमेंट पेज ओपन हो जाएंगे उसमें से आप अपने बैंक को चुन कर अपने क्रेडिट कार्ड की पेमेंट कर सकते हैं।(Example: HDFC credit card payment On BillDisk )

BILLDISK se credit card bill payment

यदि आप हिंदी टेक ब्लॉग्गिंग और टेक्नोलॉजी के बारे में जानना चाहते है वो भी हिंदी में तो जुड़े HindiPitara.com में

.

Leave a Comment