Download क्या है? कोई भी फाइल किस तरह डाउनलोड होती है?

Download के बारे में तो आप तो जानते ही होंगे क्योंकि इसका नाम सभी जानते होंगे अपने कभी न कभी किसी फाइल, Song, या apps को डाउनलोड किया ही होगा। 4G आने से पहले लोग बहुत ज्यादा Songs को डाउनलोड करते थे ताकि इसका उपयोग बाद में किया जा सकते पर आज के समय में लोग ऑनलाइन ही किसी गाने को सुन लेते हैं। आइये जानते हैं कि डाउनलोड क्या हैं?

Download क्या है? What is Download in Hindi

Download का अर्थ है सर्वर द्वारा डाटा को प्राप्त करना या किसी फाइल को इंटरनेट की मदद से अपने local device या Computer में लाना।

Download एक ऐसी प्रकिया है जिसमें User इंटरनेट की सहायता से किसी डेटा को Server से अपने डिवाइस में लोकल रूप से सेव कर लेता है और यह डाटा किसी भी फाइल में हो सकता है। जब आप इस डाटा को या फाइल को अपने सिस्टम में save कर लेते हैं तो इसे ही डाउनलोड करना कहते हैं।

किसी फाइल को Download कैसे करते हैं?

वैसे तो किसी फाइल को हम एक क्लिक में डाउनलोड कर सकते है पर हर जगह फाइल को डाउनलोड करने का अलग – अलग तरीका होता है। जब हम किसी ऐप को अपने फ़ोन में इनस्टॉल करते हैं तो वह ऐप भी आपको मोबाइल फ़ोन में डाउनलोड होने के बाद इनस्टॉल होता है। किसी इमेज या PDF फाइल को सेव करना भी डाउनलोड कहलाता है।

Download करने में कितना समय लगता है?

किसी फाइल को डाउनलोड करने में लगने वाला समय फाइल के साइज और डाटा की स्पीड पर निर्भर करता है। यदि हमारी फाइल छोटी होगी और डाटा की स्पीड कम होगी तो उसको डाउनलोड होने में ज्यादा समय लगेगा और यदि हमारी फाइल बड़ी होगी और डाटा की स्पीड तेज़ होगी तो उस फाइल को डाउनलोड में काम समय लगेगा।

File SizeData SpeedDownload Time
10 MB100KB/S102.4 Second या 1 मिनिट 43 सेकण्ड
5GB10MB/S512 Second या 8 मिनिट 32 सेकण्ड
500 MB5MB/S100 Second या 1 मिनिट 40 सेकण्ड
किसी फाइल का Download में लगा समय

Download के लाभ

  • Download की File का कभी भी उपयोग कर सकते हैं।
  • File को एडिट कर सकते हैं।
  • Download की File को कही भी Share कर सकते हैं।

Download से होने वाली हानि

Download की गयी फाइल का सबसे बड़ा खतरा यह रहता है कि जब हम फाइल को Download करें तो इसके साथ कोई Virus न डाउनलोड हो जाये इसलिए हमें सिर्फ उन्हीं वेबसाइट से फाइल डाउनलोड करना चाहिए जो सुरक्षित हो या आप उनके बारे में जानते हो।

Note – यह जरुरी नहीं की सभी वेबसाइट में Virus हो कुछ ही ऐसे वेबसाइट होती है जो असुरक्षित होती हैं इसलिए ध्यान से किसी फाइल को डाउनलोड करें।

Download कहाँ से करें?

हम किसी भी फाइल को कहीं से भी Download कर लेते हैं पर हमें ऐसे नहीं करना चाहिए क्योंकि यह जरुरी नहीं है की आप जिस वेबसाइट से फाइल डाउनलोड कर रहे हैं वो site आपके लिए safe या सुरक्षित हो। कई बार ऐसा होता है कि Download की गयी फाइल के साथ आपके डिवाइस में कोई वायरस आ जाये। यह virus आपके लिए खतरनाक हो सकता है इसलिए आप ऐसी जगह या वेबसाइट से आप फाइल डाउनलोड करें जो सुरक्षित हो या जिन वेबसाइट के बारे में जानते हो।

Download से जुड़े कुछ सावल जवाब

क्या ऐप को कही से भी download करना सुरक्षित है?

नहीं हमें किसी भी ऐप को बाहर से डाउनलोड नहीं करना चाहिए इसे सिर्फ Google Play Store से ही डाउनलोड करना चाहिए।

किसी फाइल को डाउनलोड करने में कितना समय लगता है?

किसी फाइल को डाउनलोड करने में लगने वाला समय फाइल के साइज और डाटा की स्पीड पर निर्भर करता है।

Download क्या होता है?

Download एक ऐसी प्रकिया है जिसमें User इंटरनेट की सहायता से किसी डेटा को Server से अपने डिवाइस में लोकल रूप से सेव कर लेता है और यह डाटा किसी भी फाइल में हो सकता है।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.