.

QR Code क्या होता है? कैसे काम करता है इसको कैसे बनाते हैं?

.

आप जानते हैं QR Code क्या होता है इसे कैसे बनाते हैं और कैसे काम करता है? आपने QR Code कोड को देखा होगा और इसको Use भी किया होगा किसी भी शॉप में आपने बिल पे किया होगा। QR Code वर्ग के रूप में होता है जिसके अंदर आपका Text या इनफार्मेशन होती है जिसे हम स्कैन कर रीड कर लेते है हम आपको ऐसे समझाते है कि जब भी आप किसी शॉप में जाकर अपने मोबाइल से कोड को स्कैन करते है तो ये पैसे किसे और किस नंबर में Send करना है Scanner रीड कर लेता है और आपको payment लिंक तक पंहुचा देता है जिससे आप कार्ड या UPI से पेमेंट कर देते हैं। आइये जानते है QR Code क्या होता है और QR Code कैसे बनाते हैं?

QR Code क्या होता है?(What is QR Code in Hindi)

QR Code का Full-Form Quick Response Code होता है। यह Bar Code ही का विस्तारित रूप है इसे हम किसी भी डिजिटल devices जैसे मोबाइल फ़ोन या QR स्कैनर से हम रीड कर सकते हैं। यह वर्ग आकार (Square shaped) में होता है जो कि बड़े और छोटे pixel से बना होता है, जिसमें हमारी जानकारी स्टोर होती है इसमें बहुत सारे वर्ग होते हैं जो किसी पैटर्न को फॉलो करके जानकारी सेव करते हैं जिसे ASII टेबल की मदद से Encode किया जाता है जब हम इसे मोबाइल या स्कैनर की सहायता से स्कैन करते हैं तो यह हमारे QR Code की जानकारी को रीड करके डाटा को दिखा देता है।

QR code hota hai
Hindi Pitara QR Code

QR Code कैसे बना और किसने बनाया

QR Code को जापानी Automobile Company Toyota में पहली बार उपयोग किया गया जिसको डेन्सो वेव ने बनाया है इसे सबसे पहले Automobile Company में Car में use किया जाता था। इसको उपयोग करना आसान था इसके बाद इसका उपयोग बहुत ज्यादा होने लगा क्योंकि इसके उपयोग से Text को Read करना बहुत ही आसान हो गया था जिससे इसका use ज्यादा होगा लगा और आज कल के समय में payment करने के लिए इसका use हो रहा है।

.

QR Code कैसे काम करता है?

QR Code 2 Dimensional होता है इसमें डाटा को रीड करने के लिए Digital Devices का use करना पड़ता है QR Code के अंदर डाटा पिक्सेल के रूप में स्टोर रहता है इसमें हम Numeric, Alphanumeric, byte/binary और Kanji डाटा को स्टोर सकते है

  • Numeric only – Max. 7,089 characters
  • Alphanumeric  –  Max. 4,296 characters
  • Binary (8 bits)  –  Max. 2,953 bytes
  • Kanji, full-width Kana  –  Max. 1,817 characters

जैसे हम जानते है कि QR Code वर्ग के रूप में होता है और हम यह भी जानते है वर्ग के 4 कोने होते हैं इन 4 कोने में से 3 कोनो में एक वर्ग बॉक्स होता है और इस कोने के अंदर कुछ दूरी में वर्ग का ब्लाक होता है ये तीनो Square इसकी Alignment को दर्शाते है जिससे हम कोड को किसी भी दिशा से स्कैन कर सकें इन 3 वर्ग बॉक्स के कोनो से होकर एक लाइन जानती है जिसमे डाटा कितना बड़ा है वो स्टोर किया जाता है। QR Code बार कोड से 350 time ज्यादा डाटा को स्टोर कर सकता है QR Code में ब्लाक के बाजू से छोटे ब्लाक होते है इसमें डाटा की Error करेक्शन स्टोर होता है और इसके साथ इसकी masking की जाती है जिसमें यह बताया जाता है कि पेटर्न किस format में स्टोर है।

QR code kaise kaam karta hai

QR Code में डाटा को रीड लाइन by लाइन किया जाता है पर QR Code में डेटा को right side(दाये तरफ)से नीचे की तरफ से हमारा स्कैनर पढता हुआ उपर की तरफ रीड करता है।

.

Scanner QR Code को कैसे Read करता है?/ QR Code Encoding कैसे करें

Scanner QR Code को Right Bottom से रीड करना शुरु करता है और वह 4-4 ब्लाक को रीड करता है फर्स्ट में छोटे 4 ब्लाक में यह स्टोर होता है की डाटा किस bit मेंस्टोर हो रहा है जैसा हमारे QR Code में डाटा 8 Bit में स्टोर किया जा रहा है डाटा ब्लाक के रूप में स्टोर होता है जिसको हम ASII Table की मदद से encode कर लिया जाता है Next स्टेप में 2-2 के 6 ब्लाक को रीड करता जिसमे डाटा की कितनी लेंथ है यह स्टोर होती है इसके बाद 2-2 का फिर 8 ब्लाक लिया जाता है इसमें ही हमारा डाटा store रहता है हर ब्लाक में अपनी एक value होती है जिसे हम ASII टेबल से Encode करते है।

QR Code भी Bar Code के जैसे काम करता है क्योंकि QR Code बार कोड का ही विस्तारित रूप है बार कोड में ज्यादा डाटा नहीं आ सकता था जिसके कारण QR Code बना

QR Code कैसे Scan करे

QR Code को Scan करने के लिए आपके पास Devices होनी चाहिए क्योंकि बिना मोबाइल फ़ोन या स्कैनर के इसको हम स्कैन नहीं कर सकते हैं आजकल के समय में जो भी मोबाइल आते है उसमें इनबिल्ट QR Code Scanner होता है इससे हम किसी भी QR Code को स्कैन कर सकते हैं यदि आपके पास क्यूआर कोड को स्कैन करने के लिए कोई भी ऐप नहीं है तो आप प्ले स्टोर से किसी भी क्यूआर कोड स्कैनर ऐप को डाउनलोड करके कोड को स्कैन कर सकते है। प्ले स्टोर में बहुत सरे क्यूआर कोड स्कैनर उपलब्ध है। क्यूआर कोड स्कैन करने के लिए आपको एप्लीकेशन ओपन करना होगा, ऐप ओपन होते ही आपका कैमरा ओपन हो जायेगा आपको अपने मोबाइल के कैमरा को किसी भी QR कोड के उपर रखना होगा जिसे आप स्कैन करना कहते है इस तरह से आप कोड स्कैन कर सकते हैं।

.

UPI क्या होता है? UPI पिन कैसे बनाये और इसको कैसे इस्तेमाल करे
WhatsApp से पैसे कैसे Transfer करें हिंदी में
FasTag UPI Quick Recharge कैसे करे हिंदी में

QR Code और Bar Code में अंतर

QR Code बार कोड की ही तरह डाटा या को रीड करता है। Bar Code में हम ज्यादा इनफार्मेशन को store नहीं कर सकते थे। Bar Code में 8 अंक ही स्टोर होते है, इसमें डाटा लम्बी लाइन में स्टोर होता है जबकि QR Code में 7089 number स्टोर कर सकते हैं। यह वर्ग के shaped में होता है और Pixel में डाटा स्टोर होता है Bar Code को हम किसी भी Angal में Scan नहीं कर सकते है। Bar Code का कुछ प्रतिशत ख़राब होने पर यह काम करना बंद कर देता है पर QR Code को किसी भी Angal या किसी भी साइड से Scan करने पर भी काम करता है तथा QR Code का 70% हिस्सा ख़राब हो जाने पर भी यह काम करता है।

QR Code का use कहा कहा किया जा सकता है

  • Online Payment करने के लिए।
  • QR Code की मदद किसी को SMS Store कर सकते हैं।
  • किसी भी URL को QR Code में स्कैन करा सकते हैं।
  • Visiting Card में QR Code लगाकर जानकारी शेयर कर सकते हैं।
  • Contact पेज में मोबाइल नंबर दे सकते हैं ताकि पेज अच्छा लगे।
  • यदि हम Google की Location को ऐसे Share करना चाहते है कि कोई भी डायरेक्ट ना देखे बल्कि ऐप के जरिये देखे तब भी हम QR Code का use कर सकते हैं।
  • किसी भी लिंक को डायरेक्ट ओपन करने के लिए भी इसका उपयोग किया जाता है।

QR code कैसे बनाये

QR code को बनाने के लिए बहुत सारे तरीके हैं आप कही से भी अपना QR code बना सकते है और इसका उपयोग कर सकते हैं। QR code बनाने के लिए प्ले स्टोर में बहुत सारे फ्री ऐप मिल जायेगे आप वहा से क्यू आर कोड बना सकते हैं QR code बनाने के लिए आप प्ले स्टोर में जाये और सर्च करे QR code Generator यहाँ आपको किसी भी फ्री Application को download करना होगा जब आप ऐप को ओपन करेंगे तो आपको टेक्स्ट या आप जिसे भी QR code में बदलना कहते हैं वो डालकर अपना QR code बना सकते हैं

.

2 thoughts on “QR Code क्या होता है? कैसे काम करता है इसको कैसे बनाते हैं?”

Leave a Comment