.

UPI क्या होता है, UPI पिन कैसे बनाये और इसको कैसे इस्तेमाल करें?

.

UPI क्या होता है? UPI id क्या है? यह जानने से पहले यह जानते है की इसकी शुरुआत कब और किसने की ? UPI का उपयोग पैसे भेजने के लिए करते है, NPCI (National Payments Corporation of India) के द्वारा इसको बनाया गया है। इसमें Real Time पेमेंट होती है और IMPS पर काम करता है मतलब की पैसे भेजते है रिसीवर के बैंक अकाउंट में चला जायेगा इसलिए इसका use बहुत ज्यादा किया जाता है UPI के आने से ऑनलाइन ट्रांजीशन को बहुत बढ़ाबा मिला है आइये जानते हैं कैसे?

UPI का इस्तेमाल करने के लिए हमें UPI एप्लीकेशन को इंस्टाल करना पड़ता है और इसको रजिस्टर करके एक पिन बनाना होता है इसके बाद जब भी आप पैसे भेजेगे तो इस पिन का इस्तेमाल करके आप किसी भी को पैसे भेज सकते है। UPI का डिजिटल इंडिया में बहुत ही महत्वपूर्ण योगदान है क्योंकि इसकी मदद से हम अपने पैसे किसी को आसानी से भेज सकते हैं, किसी भी Shop में अपने पैसे का भुगतान कर सकते है। UPI में पैसे real time में ट्रान्सफर होते है तथा हम किसी भी शॉप में डिजिटल ट्रांजीशन कर सकते है UPI के द्वारा हमारा India Cash less की तरफ बढ़ गया है।

India नोट बंदी के पहले सभी ट्रांजीशन ऑफलाइन अर्थात hand-to-hand ही करता था जब नोट बंदी हुई तो भारत में नोटों को बहुत ही दिक्कत हुई पर लोगो को डिजिटल Transition में बढ़ावा देने के लिए बहुत बैंक आये जो UPI से DIGITALLY पेमेंट करते थे इसके बाद से हमारे यहाँ CASH less को लोग जान पाए और cash less की ओर बढ़ पाए। आज के समय में UPI के बहुत सारे App आ गए हैं हम PhonePe, Google Pay, Amazon Pay, SBI Pay आदि ऐप की मदद से अपने पैसे कही भी जैसे की किसी दुकान में, अपने दोस्तों को बहुत ही आसानी से पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं वो भी किसी भी वक्त क्योकि UPI से हम 24 पैसे भेज सकते है आप UPI से अपने बिल जैसे बिजली बिल, पोस्टपेड बिल , गैस बिल, INSURANCE , क्रेडिट कार्ड बिल और भी बहुत सारे बिलो का भुगतान कर सकते हैं आइये जानते है कि UPI क्या है? कैसे काम करता है तथा इससे पैसे कैसे भेजे?

.

UPI क्या है?(What is UPI in Hindi)

UPI का full form Unified Payment Interface है यह NPCI द्वारा Handel किया जाता है UPI की शुरुआत 11th April 2016 को हुई थी। UPI सिर्फ India में ही चलता है। UPI Option के द्वारा हम अपने पैसे एक Account से दूसरे Account में Transfer कर सकते है वो भी Real Time पर और किसी भी समय पर मतलब मिनटों में आपके पैसे ट्रांसफर हो जायेंगे। यूपीआई में पैसा IMPS से ट्रान्सफर होता है।

VPA क्या है?

VPA का Full form Virtual Payment Address है, यह एक unique ID होती है जो की बैंक अकाउंट से लिंक होती है इसका उपयोग हम किसी भी UPI ऐप में पैसे भेजने के लिए करते हैं। हमे VPA पता होता है तो हम इसका use किसी भी BHIM UPI Application की मदद से किसी भी बैंक के अकाउंट से पैसे भेज पाएंगे। VPA को ही UPI ID कहते हैं।

UPI पिन क्या है?

UPI पिन एक Pass-code होता है जिसका उपयोग पैसे को भेजते समय किया जाता है यह हमारे एटीएम के पिन की तरह ही गोपनीय होता है जब हम किसी को UPI से पैसे भेजते है तो Amount डालने के बाद हमे अपना UPI पिन डालना होता है तभी हम पैसे ट्रान्सफर कर पायेगे, बिना UPI पिन के आप पैसे को ट्रान्सफर नहीं कर सकते है। UPI पिन बैंकों के अनुसार 4 या 6 अंको का होता है जैसे की स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया का UPI पिन 6 अंक का तथा HDFC बैंक का 4 अंक का होता है।

.

UPI पिन कैसे बनाये

UPI का पिन बनाने के लिए हमे अपने ATM कार्ड या डेबिट कार्ड के नंबरों की जरुरत होती है हम बिना कार्ड के नंबर के अपना UPI पिन नहीं बना सकते है जब भी आप पहली बार किसी UPI ऐप में रजिस्टर होने के बाद अपने बैंक को ऐड करते है तो बैंक आपसे फर्स्ट बार में आपके एटीएम कार्ड के लास्ट के 6 अंक मागेगा तथा आपका एटीएम पिन भी डालना होगा ( पहले एटीएम के लास्ट के 6 अंक ही डालना होता पर UPI अब security के कारण पिन भी मांगता है ) इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर OTP आयेगा और OTP वेरीफाई होने के बाद आपको 4 या 6 अंक का UPI पिन बनाना होगा इस तरह से आप अपना UPI पिन को बना सकते हैं।

नोट – अपने UPI पिन को किसी के साथ साझा (Share) न करें यह गोपनीय होता है।

UPI Transition Limit, UPI से कितना पैसा भेज सकते है

UPI से पैसे Transition की limit per day 1 लाख रुपये है जो की india में भेज सकते हैं आपको बैंक daily 20 Transition देता है इन 20 Transition में आप टोटल 1 लाख रूपये भेज सकते है। प्रत्येक दिन (Per day) में जो भी condition पहले लागू होगी वही आपकी daily limit होगी जैसे की आप पहली ट्रांजीशन में ही 1 लाख रूपये भेज देते है तो आपकी दूसरी Transition failed हो जाएगी और यदि आप 20 Transition में 100 रूपये भेजते है तो 21वी बार में आपकी Transition limit ख़त्म हो जाएगी। इस तरह 20 Transition या 1 लाख रुपये आपके दिन की लिमिट होती है।

.

क्या है और कैसे बनाये UPI Id

UPI एक तरह का आपका Address या पता होता है Id की मदद से आपको एक पहचान दे दी जाती है जिसका use कर आप अपने पैसे किसी को भी भेज सकते है UPI Id सभी लोगो को अलग–अलग होती है जैसे कि

यूपीआई Id बनाने का तरीका सभी ऐप में अलग अलग होता है लगभग सभी बैंकों में by Default UPI id बन जाती है जो की हमारा मोबाइल नंबर @bankname होती है आप इसको एडिट कर अपने मनपसंद नाम की भी बना सकते हैं पर @ के बाद बैंक का नाम change नहीं कर सकते हैं, UPI आईडी unique होने के कारण यदि किसी ने आपके नाम की id बना ली है तो उस नाम से दोबारा नहीं बनेगी UPI id को ही VPA कहते है आपको यह ऐप में VPA नाम से मिल जायेगा।

UPI ने हाल ही में यूपीआई Autopay Launched किया है इसकी मदद से हमारा बिल खुद ही पे हो जाता है। आइये जानते हैं UPI Autopay क्या है?

UPI Apps(ऐप)

UPI जब Launched हुआ था तो उसके साथ UPI की ऑफिसियल Application भी सामने आई थी जिसका नाम BHIM UPI है। इसकी मदद से हम किसी को भी पैसे भेज सकते हैं, पैसे भेजने के लिए हमे मोबाइल नंबर की जरुरत होती थी। इसके अलावा हम UPI से Account में भी पैसे भेज सकते हैं भीम यूपीआई ऐप (BHIM UPI) के आने के बाद लगभग सभी बैंकों ने अपना एप्लीकेशन लांच किया आइये जानते हैं कुछ मुख्य ऐप के नाम

  • PhonePe
  • Google Pay
  • BHIM SBI Pay
  • Paytm
  • Airtel Payments Bank
  • Kotak 811

UPI Autopay क्या है?

UPI AutoPay एक ऐसा Online payment system है जिससे हमारे Bill Payments, Insurance EMI का भुगतान स्वतः (Automatic) हो जाता है यह हमारे अकाउंट से लिंक होता है और जिस Account से लिंक होता वहा से पैसे कट जाते है UPI AutoPay की मदद से बहुत ही आसानी से हमारे EMI का भुगतान हो जाता है।

UPI के लाभ या फायदे क्या हैं?

  • पैसा तुरंत ट्रान्सफर हो जाता है।
  • पैसा भेजने के लिए सिर्फ UPI आईडी या VPA की जरुरत होती है।
  • रिसीवर के अकाउंट को Payee ऐड नहीं करना होता है।
  • पैसे Receive करने के लिए वेट नहीं करना होता है।
  • एक ही ऐप की मदद से हम किसी भी बैंक को ऐड करके पैसे भेज सकते है।
  • पैसा मागने के लिए रिक्वेस्ट कर सकते है।
  • हम कभी भी पैसे ट्रान्सफर कर सकते है। 24*7

💠 Fastag Recharge कैसे करें
💠 Voter ID को Aadhaar Card से कैसे लिंक करें?
💠 WhatsApp से पैसे कैसे Transfer करें
💠 Fastag क्या है?

RTGS/NEFT की समस्याऐ

UPI के पहले के समय में पैसे भेजना बहुत ही दिक्कत वाला काम होता था तथा पैसे भेजने में बहुत ही time लगता था पहले आप NEFT,RTGS और IMPS के द्वारा पैसे भेजते थे जिसको हमे पैसा भेजना होता था उसके बैंक अकाउंट की हमे बहुत सारी इनफार्मेशन चाहिए होती थी जैसे की उसका नाम, बैंक अकाउंट नंबर, बैंक का नाम, बैंक का IFSC कोड इसके बाद हम इन सभी जानकारी को लेकर बैंक जाकर RTGS करते थे या Net banking से ये सभी डिटेल्स को भरकर Payee add करना होता था उसके बाद बैंक इसको वेरीफाई करने के लिए हमसे कुछ समय मागता था तब जाकर अकाउंट वेरीफाई होता था और हम पैसे भेज सकते थे पैसे भेजने के हमारा पैसा तुरंत ट्रान्सफर नहीं होता था इसमें पैसा किस मेथोर्ड से भेजा गया है उसके अनुसार time लगता था जैसे की

  • NEFT में सुबह 8 बजे से शाम को 7 बजे के बीच ही हमारा पैसा ट्रान्सफर होगा। (बैंक हॉलिडे, Sunday तथा 2nd और 4th Saturday छोड़कर)
  • RTGS में सुबह 7 बजे से शाम को 6 बजे के बीच ही हमारा पैसा ट्रान्सफर होगा वो भी बैंक के working Days में (बैंक हॉलिडे, Sunday तथा 2nd और 4th Saturday छोड़कर)
  • NEFT में हम किसी भी समय पैसे भेज सकते थे और पैसे भेजते ही पैसा ट्रान्सफर हो जाता है पर PAYEE ऐड होने में समय लगता है।

आइये हम UPI से जुड़े कुछ सवाल जवाब जानते हैं (UPI FQA)

UPI क्या है ?

UPI का full form Unified Payment Interface है यह NPCI द्वारा Handel किया जाता है UPI की शुरुआत 11th April 2016 को हुई थी। UPI सिर्फ India में ही चलता है। UPI Option के द्वारा हम अपने पैसे एक Account से दूसरे Account में Transfer कर सकते है किसी भी समय में।

NPCI क्या है?

NPCI का full form National Payments Corporation of India है इसने ही UPI को बनाया है ये हमारी सारी यूपीआई ट्रांजीशन को हैंडल करता है।

UPI से हम कितना पैसा भेज सकते है?

UPI से हम 1 लाख रूपये तक भेज सकते है पर कुछ बैंक अपनी लिमिट फिक्स कर देते है जिससे हमारे पैसे ट्रांसफर नहीं हो पाते हैं।

क्या UPI से अकाउंट में पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं?

हा आप UPI से किसी भी बैंक अकाउंट में Account holder नाम, Account नंबर तथा IFSC कोड की मदद से किसी भी अकाउंट में पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं।

UPI Autopay चालू करने से क्या होगा ?

यदि आप अपने बिल की पेमेंट Autopay कर देते है तो उस बिल की राशि हर महीने खुद ही चुक जाएगी आपको कुछ नहीं करना पड़ेगा।

आपके बैंक से पैसा कट गए पर पैसा गया नहीं तो क्या होगा ?

यदि आपके अकाउंट से पैसे कट गए है तो आपके पैसे 48 से 72 घंटो में वापस आपके अकाउंट में आ जाते हैं।

.

1 thought on “UPI क्या होता है, UPI पिन कैसे बनाये और इसको कैसे इस्तेमाल करें?”

  1. यूपीआई पर इतनी डिटेल्‍ड जानकारी किसी दूसरे प्‍लेटफार्म पर देखने को नहीं मिली. बहुत धन्‍यवाद. इस जानकारी के लिए.

    Reply

Leave a Comment