UPI Autopay क्या है और UPI Autopay पेमेंट कैसे करे

UPI Autopay NPCI (नेशनल पेमेंट कारपोरेशन ऑफ इंडिया) द्वारा launched किया गया है यूपीआई से यूजर की पेमेंट आटोमेटिक हो जाएगी। UPI Autopay की मदद से हम अपने payment को Autopilot mode में रख कर अपना EMI, Insurance, Card के Bill को आसानी से चुका पाएंगे क्योकि UPI Autopay इनेबल से हमें अपने बिल की date को बार बार याद रखने की जरुरत होती है Autopay से हमारा बिल खुद ही अकाउंट से कट जाता है चलिए जानते है UPI autopay क्या है (UPI autopay kya hai) और इसे कैसे करते है।

UPI Autopay क्या है?(UPI Autopay kya hai?)

UPI AutoPay एक ऐसा Online payment system है जिससे हमारे BIll Payments, Insurance EMI का भुगतान स्वतः (Automatic ) हो जाता है यह हमारे अकाउंट से लिंक होता है और जिस Account से लिंक होता वहा से पैसे कट जाते है UPI AutoPay की मदद से बहुत ही आसानी से हमारे EMI का भुगतान हो जाता है।

UPI Autopay कैसे काम करता है

UPI Autopay भी सभी EMI की तरह काम करता है जब हम किसी बैंक से लोन लेते है तो वह हमसे अकाउंट की डिटेल्स लेकर कुछ फॉर्म भरवा कर ऑटो-पे इनेबल कर देते है पर इसमें हम जब भी अपना पेमेंट करते है तो Payment method UPI select करना होता है और वही पर यूपीआई ऑटो-पे को सेलेक्ट करना होता है जब हम UPI ऐप से पेमेंट करते है तो वहा पर हमसे ऑटो-पे की टर्म्स एंड कंडीशन को एग्री करा लिया जाता है जिससे की यूपीआई ऑटो-पे इनेबल हो जाता है इस तरह UPI Autopay काम करता है।

UPI Autopay कैसे Enable (शरू) करे या Start करे

UPI पेमेंट करते समय ही हम यूपीआई ऑटो-पे को शुरू कर सकते है

  • पेमेंट ऑप्शन पर Pay with UPI को चुने।
  • अपनी भीम UPI आईडी डाले।
  • निचे आपको UPI Autopay के चेकबॉक्स पर टिक करके पेमेंट पर क्लिक कर दे।
  • UPI enabled ऐप पर आपके पास Notification आएगा उस पर क्लिक कर पेमेंट पेज पर जाये
  • यहाँ आपकी पेमेंट की जानकारी तथा Autopay की Terms & Condition एक्सेप्ट करे
  • next स्टेप में UPI Pin डालकर पेमेंट कर दे।

पेमेंट होने के 24 घंटे में आपका ऑटो पे इनेबल हो जायेगा और जानकारी आपको ईमेल या मैसेज में मिल जाएगी। UPI Autopay शुरू होने के बाद आपके EMI की पेमेंट आटोमेटिक हो जाया करेगी यदि ammount 2000 से कम होगी यदि 2000 रूपये से ज्यादा की राशि होगी तो आपको UPI Pin डालकर पेमेंट करनी होगी।

पढ़े और जाने
💠 UPI क्या है?
💠 10 तरीके से करें क्रेडिट कार्ड बिल पेमेंट
💠 WhatsApp से पैसे कैसे Transfer करें

यूपीआई ऑटो पे से हम न सिर्फ किसी insurance बल्कि हम अपने बिजली बिल, पोस्पेड बिल, लोन, EMI की पेमेंट भी शुरू कर सकते है आप जब भी अपनी पेमेंट करेंगे तो आपको ऑटोपे का ऑप्शन मिल जायेगा। यूपीआई ऑटो इनेबल होने के बाद आपके बिल की पेमेंट खुद ही कटती रहेगी। ऑटो पे को ऑफ करने के लिए आपको UPI ऐप पर ही आपको Mandate ऑप्शन मिल जायेगा जिससे आप इसको बंद कर सकते है।

इस टॉपिक से जुड़े की सवाल के उत्तर जाने

UPI Autopay kya hai ?

UPI AutoPay एक ऐसा Online payment system है जिससे हमारे BIll Payments, Insurance EMI का भुगतान स्वतः (Automatic ) हो जाता है यह हमारे अकाउंट से लिंक होता है और जिस Account से लिंक होता वहा से पैसे कट जाते है UPI AutoPay की मदद से बहुत ही आसानी से हमारे EMI का भुगतान हो जाता है।

VPA क्या है?

VPA का Full form Virtual Payment Address है यह एक unique ID होती है जो की बैंक अकाउंट से लिंक होती है इसका उपयोग हम किसी भी UPI ऐप में पैसे भेजने के लिए करते हैं।

UPI Autopay चालू करने से क्या होता है?

UPI Autopay चालू करने से आपके सारे पेमेंट आटोमेटिक हो जाते हैं?

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.