.

Blue Cut Lens क्या होते है? What is Computer Glasses in Hindi

.

आज के समय में हम लोग मोबाइल, लैपटॉप का इस्तेमाल बहुत ज्यादा कर रहे है Technology के बढ़ते ये Devices हमारी मदद तो जरूर करती है पर इनसे हमारी आँखों पर भी बुरा असर पड़ता है क्योंकि इन Devices से अनेक प्रकार की लाइट निकलती हैं जिसमें से Blue लाइट हमारी आँखों के लिए खतरनाक होती है इससे हमारा सिर दर्द आँखों में तनाव हो जाता है जब मोबाइल का ज्यादा टाइम तक या रात में उपयोग करते हैं तब हमें आँखों को सुरक्षित रखने के लिए Blue Cut Lens का Use करना चाहिए। आइये जानते हैं Blue Cut Lens या Blue Block Lens या Computer Glass क्या है?

Blue Cut Lens या Computer Glass क्या है?

Blue Cut Lens ऐसा Computer Glass होता है जिसका Use हम Digital Devices के इस्तेमाल में करते हैं यह लेंस Anti Glare के साथ साथ UV Protected होता है जो की Digital Devices से Harmfull Ray से बचाता है और हमारी आँखों को सुरक्षित रखता है।

जब हम Digital Devices जैसे Mobile Phone , Laptop , PC या Desktop आदि का उपयोग करते हैं तो इससे हमारी आँखों में जोर पड़ता है क्योंकि इन Devices से Blue Light निकलती है जो हमारी आँखों के लिए Harmfull होती है इससे बचने के लिए हम Blue Block Lens या Blue Cut Lens या Computer Glass का उपयोग करते हैं यह लेंस आँखों में Direct प्रवेश करने वाली ब्लू लाइट या UV Light को लेंस के पार नहीं होने देता है जिससे हमारी आँखों पर जोर नहीं पड़ता है और ब्लू लेंस के Use से View भी अच्छा दिखता है इसलिए हमें Blue Block या Blue Cut लेंस का Use करना चाहिए।

.

क्या Blue Cut Glass और Computer Glass एक ही होते हैं ?

Blue Cut Glass और Computer Glass एक ही होता है Computer Glass को ही Blue Block लेंस बोलते हैं क्योंकि यह Computer Screen से Blue Light को रोकता है इसलिए इसे Blue Cut Glass या Blue Block लेंस कहते हैं। Cut का meaning हटाना और Block का अर्थ बंद करना होता है इसलिए इसे ब्लू के साथ जोड़ते हैं और इसे ही कंप्यूटर लेंस कहते हैं।

Blue Cut Glass और Computer Glass का Use

  • Mobile चलने में।
  • Laptop चलने में।
  • PC या Desktop चलने में।
  • रात में गाड़ी चलते समय।
  • तेज रोशनी या चकाचोंध वाली जगह में।

Computer Glass का Use कब करना चाहिए ?

हम जब Mobile Phone , Laptop , PC या Desktop आदि का उपयोग बहुत ज्यादा करते हैं तो इससे निकलने वाली Blue Light हमारी आँखों में प्रभाव डालती हैं जिससे हमारी आँखों में सिर दर्द ,थकान और आँखों में Problem हो सकती है इससे बचने के लिए Blue Block Lens या Blue Cut Lens या Computer Glass का उपयोग करना चाहिए यह ब्लू लाइट को रोकता है।

Blue Light तब हमारी आँखों में ज्यादा effact डालती हैं जब रात में मोबाइल का उपयोग करते है क्योकि रात में स्क्रीन की पूरी लाइट आँखों में पड़ती है इसलिए रात के समय जरूर रूप से कंप्यूटर लेंस का उपयोग करना चाहिए।

.

ज्यादा जानकारी के लिए पढ़े – AntiGlare Glass क्या है?

Blue Cut Lens के फायदे

  • मोबाइल से निकलने वाली UV लाइट को रोकता है।
  • ज्यादा मोबाइल चलने वाले इसका use कर सकते हैं।
  • आँखों के तनाव से बचता है।
  • ज्यादा रोशनी या चमक में लाइट को फ़िल्टर करता है।
  • रात में वाहन चलते समय इसका उपयोग कर सकते हैं।

Blue Cut Lens और AntiGlare Lens में क्या अंतर है? Difference Between Blue Cut and Anti Glare Lens?

Blue Cut Lens और AntiGlare Lens में सबसे बड़ा अंतर यह है कि Blue Cut Lens UV Protected होता है जबकि AntiGlare Lens नहीं होता है antiglare ग्लास में सिर्फ और सिर्फ Antiglare Coating होती है जो कि आँखों में पड रहे डायरेक्ट प्रकाश को रोकती है जिससे आँखों में जोर नहीं पड़ता है।

Blue Cut Glasses में Antiglare Coating के साथ साथ UV Protection भी होता है जो हमारी मोबाइल या डिजिटल डिवाइस से निकलने वाली Blue Light को रोकता है जिससे हमारी आंखे हार्मफुल लाइट से सुरक्षित रहती हैं बस यही अंतर होता है कंप्यूटर ग्लास और AntiGlare Glass में।

.

क्या Blue Cut Lens खरीदना जरुरी होता है?

Blue Cut Lens का Use तभी करना चाहिए जब हम Mobile Phone का उपयोग बहुत ज्यादा करते है Normal Use के लिए कंप्यूटर ग्लास की जरुरत नहीं होती है। जब हम ज्यादा समय कंप्यूटर में बिताते हैं तो हमारे सिर में दर्द और अंको में तनाव बढ़ जाता है क्योंकि मोबाइल से निकलने वाली Blue light से आँखों में जोर पड़ता है इसलिए जरुरी है कि लम्बे समय कंप्यूटर का उपयोग करने वालो को Blue Cut Lens लगाना चाहिए।

Computer Glass से जुड़े सवाल जवाब

क्या Blue Cut Glass और Computer Glass एक ही हैं ?

हाँ, Blue Cut Glass और Computer Glass एक ही होते हैं।

Blue Cut Glass और Blue Block Lens क्या हैं ?

दोनों एक ही ग्लास होते हैं बस इन्हें अलग अलग नाम से जाना जाता है।

Blue Cut Glasses और AntiGlare Glasses में क्या अंतर है ?

AntiGlare Glasses में सिर्फ Anti Glare Coating होती है जबकि Blue Cut Glasses में Anti Glare Coating के साथ – साथ UV Protected होते हैं।

क्या सभी लोगों को Blue Cut Glasses पहनना चाहिए ?

नहीं, जो कंप्यूटर या मोबाइल ज्यादा चलाते हैं उन्हें ही Blue Cut Glasses पहनना चाहिए।

.

Leave a Comment