.

AntiGlare Glass क्या होते है? इस लेंस का उपयोग कहा होता है?

.

आज के समय में Antiglare Glass का use बहुत किया है क्योंकि ज्यादातर चश्मे में Antiglare कोटिंग होती है Antiglare coating से हम ज्यादा visual view आता है और बहुत ज्यादा रोशनी से बचने के लिए हम एंटी ग्लेअर ग्लास का इस्तेमाल करते है ताकि हमारी आँखे सुरक्षित रहें। क्योकि तेज रोशनी से हमारी आँखों में दिक्कत आ सकती है। Antiglare Glass हमारी आँखों के लिए बहुत ही अच्छा होता है। आइये जानते है Anti Glare Glass क्या है? और इस लेंस का use कहा किया जाता है?

Anti Glare Glass क्या है?

Anti Glare में Anti का अर्थ विरोधी होता है और Glare का अर्थ तीव्र प्रकाश होता है इसी तरह AntiGlare का काम होता है यह हमारी आँखों में प्रवेश कर रहे Direct प्रकाश को रोकता है उसके साथ साथ ज्यादा Clear View प्रदान करता है जिससे आँखों में जोर नहीं पड़ता है। Anti Glare Glass साधारण glass की तरह होता है इस Glass में Anti Glare की एक कोटिंग चढ़ी होती है जो हमारी आँखों में Direct प्रवेश होने वाले प्रकाश को फ़िल्टर करके भेजती है और ज्यादा से ज्यादा साफ़ view प्रदान करती है ताकि आपकी आंखे साफ़ देख सके जब हमारी आँखों में ज्यादा light पड़ती है तो हम साफ नहीं देख पाते हैं परन्तु Anti Glare Glass के use करने से यह अधिक लाइट को फ़िल्टर कर देता है जिससे देखना आसान हो जाता है परन्तु यह ग्लास हमारी आँखों को UV लाइट से Protect नहीं कर पता है।

Anti Glare Glass का उपयोग कहा होता है?

हमारी आँखों में जब ज्यादा प्रकाश प्रवेश करता है तो हमें साफ़ दिखाई नहीं पड़ता है आँखों में धुधला सा दिखाई देता है पर एंटी ग्लेअर गिलास का use करने से, सामने से आ रहे प्रकाश को Reflect या फ़िल्टर करके भेज देता है जिससे हमें साफ़ दिखाई देने लगता है। वैसे आजकल हर ग्लास में एंटी ग्लेयर का उपयोग होने लगा है। आँखों से जुडी जानकारी के लिए आप American Academy of Ophthalmology के ब्लॉग पढ़ सकते हैं।

.

जैसे – जब हम अंधेरे में वाहन चलाते है और सामने से आ रहे वाहन की लाइट आँखों में पड़ती है तो आपको कुछ नजर नहीं आता है पर यदि आप Anti Glare Glass पहनते है तो काफी साफ़ दिखाई पड़ता है क्योकि यह ग्लास के कारण Direct रोशनी आपकी आँखों में प्रवेश करती है।

Anti Glare Glass के फायदे?

  • Anti Glare Glass का उपयोग हम रात में कंप्यूटर, मोबाइल लैपटॉप चलाने में कर सकते हैं।
  • रात में गाड़ी चलाने में कर हैं ताकि सामने से आ रहे वाहन की रोशनी की चमक काम की जा सके।
  • यह आँखों को स्ट्रेन से आराम प्रदान करता है।
  • जिन्हे चश्मा नहीं लगता है या जिन्हे लगता है दोनों इसका उपयोग कर सकते हैं।
  • Anti Glare Glass एक look प्रदान करता है क्योकि इस ग्लास में हल्का सा ग्रीन कलर नजर आता है।

Anti Glare Glass से होने वाले नुकसान

वैसे तो आम तौर पर Anti Glare Glass का कोई नुकसान नहीं होता है कुछ लोगो पर इसको लगाने पर सिर भरी हो पर ऐसा होना लगभग न के बदौलत है।

ज्यादा जानकारी के लिए पढ़े –

.

Anti Glare Glass को कहाँ से खरीदना चाहिए?

Anti Glare Glass को सही जगह से खरीदना बहुत ही जरुरी होता है क्योंकि गलत जगह से खरीदने पर हमें गलत ग्लास मिल जाता है जिसमें Anti Glare की कोटिंग भी होती है पर ख़राब मटेरियल का उपयोग किया गया होता है जिससे हमारी आँखों को नुकसान पहुँचता है इसलिए हमें इसे किसी नजदीकी दुकान और अच्छे ब्रांड का ही लेना चाहिए और यदि online परचेस करते हैं तो किसी अच्छी वेबसाइट से लेना चाहिए जो अच्छे Brand का glass देती हो।

क्या Antiglare Glass और Computer Glass एक ही होते हैं?

Anti Glare Glass Computer Glass की तरह नहीं हैं न ही इनका use Computer Glass की तरह किया जा सकता है क्योंकि Computer Glass अलग तरह के ग्लास होते हैं जिसमें Anti Glare के साथ साथ UV Protection भी होता है। हम normal मोबाइल फोन use के लिए Anti Glare Glass का उपयोग कर सकते हैं पर ज्यादा उपयोग के लिए Computer Glass या Blue Cut Lens का ही use करना अच्छा होगा।

Anti Glare Glass का use या उपयोग कैसे करना चाहिए?

Anti Glare Glass का use Normal सभी ग्लास के जैसे कर हैं पर ग्लास हमें सही तरीके से साफ़ करना चाहिए क्योंकि इसमें Anti Glar कोटिंग होती है यदि इसे सही तरीके से साफ़ नहीं करते हैं तो Coating निकल सकती है इसलिए इसे सादे पानी से धोकर साफ़ cotten से पोछना चाहिए किसी भी अमोनिया रहित रासायनिक केमिकल से साफ़ सही करना चाहिए।

.
क्या Anti Glare Glass और Computer Glass एक ही होते हैं?

नहीं Anti Glare Glass और Computer Glass दोनों अलग ग्लास होते हैं।

कोई भी Anti Glare Glass का उपयोग कर सकता है?

हाँ सभी लोग Anti Glare Glass का उपयोग कर सकते हैं।

क्या Anti Glare Glass UV Protected होते हैं ?

Anti Glare Glass UV Protected नहीं होते हैं इनका उपयोग नार्मल ग्लास की तरह जाता है ब्लू कट लेंस ही UV Protected होते हैं।

.

2 thoughts on “AntiGlare Glass क्या होते है? इस लेंस का उपयोग कहा होता है?”

Leave a Comment