Toll Plaza क्या है? इसे क्यों और कहाँ बनाया जाता है? What is Toll Plaza in Hindi

क्या आप जानते हैं Toll Plaza क्या है? वैसे तो अपने कही न कही टोल प्लाजा देखा ही होगा पहले के समय में टोल सिर्फ नगद ही लिया जाता था क्योंकि उस समय वाहन नहीं होते थे और टोल में इतनी भीड़ भी नहीं होती थी पर आज के समय में टोल में घंटो लग जाते है पर इससे बचने के लिए कैशलेस पेमेंट होना शुरू हो है। Toll Plaza में ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए फास्टैग लगवाना जरुरी हो गया है। सरकार ने दिसंबर 2019 से सभी वाहनों में FasTag को अनिवार्य कर दिया है। आइये विस्तार से जानते है कि Toll Plaza क्या है? इसे क्यों और कहाँ बनाया जाता है?

Toll Plaza क्या है?

सरकार द्वारा बनाए गए राष्ट्रीय राजमार्ग में हुए खर्च की राशि उस राजमार्ग में प्रवेश करने के दौरान जो रोड टैक्स चुकाना होता है और यह रोड टैक्स जहां चुकाया जाता है उस जगह को टोल प्लाजा कहते हैं। सरकार के द्वारा जिस कंपनी को रोड का टेंडर दिया जाता है उस कंपनी के द्वारा रोड में टोल बनाकर उस मार्ग की लागत की राशि रोड टैक्स के रूप में वसूल कर सरकार को भी जाते हैं। Toll Plaza NHAI (National Highways Authority of India) के Under में होते हैं।

Toll Plaza क्यों बनाया जाता है?

Toll Plaza इसलिए बनाया जाता है जिससे रोड बनाने कि जो लागत आती है उस लागत को वसूला जा सके यहां पर रोड की लागत के बराबर की राशि या उससे अधिक राशि रोड टोल राशि के रूप में ली जाती है यह राशि टोल द्वारा तब तक ली जाती है जब तक की रोड की लागत राशि की भरपाई नहीं हो जाती है। जब यह राशि पूरी वसूल ली जाती है तो टोल को बंद कर दिया जाता है। इसलिए टोल प्लाजा को बनाया जाता है।

Toll Tax क्या है?

सड़को और राजमार्गो में जाने या प्रवेश के दौरान Toll Plaza में जो राशि ली जाती है उसे ही हम Toll Tax हैं इस राशि को जब तक लिया जाता है जब तक लगत की भरपाई नहीं हो जाती है यह राशि हमसे नगद या ऑनलाइन कैश लेस किसी भी रूप में ली जा सकती है। Cashless के रूप में हमें वाहन में फास्टैग को लगवाना होता है। Fastag लगवाने के बाद आपका टोल टैक्स Toll Plaza में प्रवेश के दौरान खुद ही कट जाता है।

Road Toll Tax किसके द्वारा लिया जाता है?

रोड टोल सरकार के द्वारा लिया जाता है यह सरकार किसी कंपनी को टेंडर देती है और वह कंपनी रोड में किसी भी उचित जगह toll बना लेती है यहां पर टोल की राशि वसूली जाती है यह कंपनी सरकार के अनुसार ही टैक्स की बसूली करती जाती है और जब रोड के पैसो की भरपाई हो जाती है तो उसे हटा लिया जाता है। जहां पर टोल की राशि वसूली जाती है उसे टोल प्लाजा कहते हैं।

Toll Plaza कहां पर बनाया जाता है?

Toll plaza को रोड में उस जगह पर बनाया जाता है जहां पर सबसे ज्यादा वाहन गुजरते हैं और जहां पर बहुत सारे रोड आकर मिलते हैं ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग टोल पे करके ही जाएं जिससे ज्यादा से ज्यादा टोल राशि को वसूला जा सके।

Toll Plaza मैं भुगतान कैसे करें?

टोल प्लाजा में भुगतान हम दो तरीके से कर सकते हैं-

  • नगद (Cash)
  • Online या cashless

नगद – टोल प्लाजा में हम टोल का भुगतान नगद रूप से कर सकते हैं पहले के समय में टोल का भुगतान सिर्फ और सिर्फ नगद रूप में ही लिया जाता था पर नगद भुगतान में बहुत ही समय लगता है जिसके कारण रोड में भी भीड़ बढ़ जाती है इस कारण सरकार में सितंबर 2019 से गाड़ी में फास्ट टैग को अनिवार्य कर दिया है।

Online या Cashless – टोल प्लाजा में भुगतान में लगने वाले समय और भीड़ के कारण टोल प्लाजा में होने वाली परेशानी से ऑनलाइन पेमेंट करने में बहुत आसानी होती है। हम ऑनलाइन पेमेंट को फास्टैग से टोल चुकाते हैं फास्टैग होने के कारण टोल में बहुत ही कम समय लगता है। सरकार ने FasTag को अनिवार्य कर दिया है यह गाड़ी के विंडस्क्रीन पर लगाया जाता है। जब गाड़ी टोल में एंटर होती है तो फास्टट्रैक से टोल का पैसा स्वता ही कट जाता है। FasTag से भुगतान होने में बहुत ही कम समय लगता है जिससे टोल में भीड़ भी नहीं लगती है।

FasTag क्या है?

FasTag एक प्रकार का Electronic टोल सिस्टम है जिसे NHAI द्वारा बनाया गया है। FasTag एक कार्ड होता है जिसमें एक चिप लगी होती है इस चिप को RFID कहते है जो रेडियो फ्रिकवेंसी आईडेंटिफिकेशन पर काम करता है।

ज्यादा जानकारी के लिए ब्लॉक पढ़ें – FasTag क्या है?कैसे काम करता है?

Fastag Kaise खरीदे?

फास्ट को खरीदना बहुत ही आसान है आप जिस भी बैंक से फास्टैग लेना चाहते हैं उस बैंक की वेबसाइट में जाकर फास्ट्रेक के लिए Apply कर सकते हैं Apply करने के बाद आपको जो FasTag मिलेगा उस फास्टट्रैक को एक्टिवेट करके अपनी वाहन के विंडस्क्रीन में लगाकर टोल प्लाजा में एंटर कर सकते हैं।

ज्यादा जानकारी के लिए ब्लॉक पढ़ें – Paytm से FasTag कैसे खरीदें?

टोल प्लाजा किसे कहते हैं?

राजमार्ग में प्रवेश करने के दौरान जहाँ यह रोड टैक्स जहां चुकाया जाता है उस जगह को ही Toll Plaza (टोल प्लाजा) कहते हैं।

Toll Tax क्या होता है?

सड़को और राजमार्गो में जाने या प्रवेश के दौरान Toll Plaza में जो राशि ली जाती है उसे ही हम Toll Tax हैं।

Toll में पैसे कितने प्रकार से दे सकते हैं?

Toll में पैसे हम 2 प्रकार से दे सकते हैं – Cash (नगद) और Cashless फास्टैग से

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.