HID क्या है HID Light कैसे काम करता है इसका उपयोग कहा किया जाता है

क्या आप जानते है कि HID क्या है? कैसे काम करता है HID लाइट का use कहा कहा किया जाता है? HID लाइट बहुत ही ज्यादा रौशनी देने वाला बल्ब होता है।HID का Full Form High-intensity Discharge (HID lamps) है आज के समय में इसका उपयोग बहुत ज्यादा किया जा रहा है क्योंकि इस बल्ब से उत्पन्न लाइट बहुत ही white और दूर तक जाती है जिसके कारण हम दूर तक देख पाते है पहले के समय में हेलोजन बल्ब का उपयोग होता था इसकी रोशनी कम होती है तथा थोड़ी पीले कलर की होती है इसका प्रकाश ज्यादा दूर तक नहीं जाता है। HID का Use वहा किया जाता है जहाँ हमें ज्यादा Light की जरुरत होती है जैसे की cricket स्टेडियम, फुटबाल स्टेडियम, स्ट्रीट लाइट, हमारी कारों की लाइट में। HID की कीमत ज्यादा होती है इसलिए कारों में बेस मॉडल में हमें HID लाइट नहीं मिलती है यह टॉप मॉडल में ही उपलब्ध होती है इनकी परफॉरमेंस LED से अच्छी होती है इसलिए इसका उपयोग ज्यादा है। आइये जानते हैं HID क्या है ये काम कैसे करते हैं हिंदी में

HID क्या है? (What is HID in Hindi)

HID का पूरा नाम High-intensity Discharge (हाई इंटेंसिटी डिस्चार्ज) है। HID लाइट या लैंप एक तरह का Electrical Gas-Discharge Lamp होता है जो इलेक्ट्रिक आर्क के माध्यम से प्रकाश (Light) उत्पन्न करता है। यह एक बल्ब होता है जिसका उपयोग हम प्रकाश Source की तरह करते है इसके द्वारा उत्पन्न लाइट LED लाइट की अपेक्षा अच्छी होती है तथा इसका प्रकाश दूर तक जाता है जिसके कारण इसका उपयोग बड़ी जगह जैसे स्टेडियम, स्ट्रीट लाइट, कार की लाइट में किया जाता है।

HID कैसे काम करता है

High-intensity Discharge एक तरह का Electrical Gas-Discharge Lamp होता है जो इलेक्ट्रिक आर्क के माध्यम से प्रकाश (Light) उत्पन्न करता है जब टंगस्टन के इलेक्ट्रोड को किसी पारदर्शी या पारभासी Fused Quartz या Fused Alumina Tube में नोबल गैस या सामान्यतः धातु या धातु Salt के साथ भरा जाता है। तो नोबल गैस शुरुआती आर्क Produce करता है यह आर्क धात्विक मिश्रण को गर्म और वाष्पित कर देता है जो आर्क प्लाज़्मा Visual Light या दृश्य प्रकाश की तीव्रता उतनी ही Power में बढ़ा देता है क्योंकि धातुओ का अधिकतम Emission spectrum दृश्य प्रकाश के रूप में होता है इस तरह से HID में Light उत्पन्न होती है।

HID की खोज और शुरुआत

गैस डिस्चार्ज लैंप की तकनीक बहुत पहले लगभग 300 साल से चली आ रही है गैस डिस्चार्ज के प्रिंसिपल से फ्लोरोसेंट और नियॉन का उपयोग करके और भी प्रकाश उत्सर्जन करने वाले बल्ब का निर्माण हुआ है गैस के डिस्चार्ज के अविष्कार का श्रेय फ्रांस के वैज्ञानिक हॉक्सबी को जाता है इन्होंने 1705 में पहली बार गैस डिस्चार्ज बल्ब को बनाया था। जब यह बल्ब बनाया गया था तो गैस के स्थान पर हवा को भरा गया था पर बाद में इसके स्थान पर नियॉन, हीलियम, आर्गन, या क्रिप्टन जैसी नोबेल गैसों को भरकर देखा गया जिससे पता चला की इन गैसों से और भी ज्यादा प्रकाश या Light उत्सर्जित की जा सकती है।

आज के समय में जो HID बनाये जाते है उसमे गैस को मिलकर या गैसों का मिश्रण करके लाइट की और वृद्धि की गयी है।

💠 UPI क्या होता है ,UPI पिन कैसे बनाये और इसको कैसे इस्तेमाल करे
💠 Fastag क्या है? कैसे काम करता है कैसे बनाये और Activate करें।
💠 WhatsApp से पैसे कैसे Transfer करें

HID Light का उपयोग कहाँ कहाँ किया जाता है

  • HID Light का उपयोग वहाँ किया जाता है जहाँ Area को कम Energy में प्रकाशित करना होता है।
  • जहा हमें तीव्र प्रकाश की जरुरत होती है वहा पर HID Light का उपयोग किया जाता है।
    • जैसे कि – Gym में, स्ट्रीट लाइट में , खेल के मैदान में , क्रिकेट के ग्राउंड में , वेयर हाउस में , और मूवी थेटर में
  • HID Light का use indoor Gardening में किया जाता है क्योकि यहाँ डायरेक्ट सनलाइट की जरुरत होती है।
  • हमारी कारों या Vehicle की हेड लाइट में HID Light का उपयोग होता है।

HID के नुकसान

  • HID को चालू होने में समय लगता है।
  • HID लाइट को गर्म होने के लिए काफी समय चाहिए होता है जबकि LED ,और हेलोजन बल्बों में ऐसा नहीं होता है।
  • HID बल्ब जब चालू हो जाता है और गर्म हो जाता है तो इसको बंद चालू नहीं करना चाहिए नहीं तो यह जल्दी ख़राब हो सकता है।
  • HID बल्ब को चालू करने के लिए ज्यादा बिजली की जरुरत होती है।

HID Full Form क्या है ?

High-intensity discharge

HID क्या है?

HID लाइट या लैंप एक तरह का Electrical Gas-Discharge Lamp होता है जो इलेक्ट्रिक आर्क के माध्यम से प्रकाश(Light) उत्पन्न करता है यह एक बल्ब होता है जिसका उपयोग हम प्रकाश Source की तरह करते हैं।

HID बल्ब का उपयोग क्यों किया जाता है?

HID बल्ब का उपयोग ज्यादा रोशनी के लिए किया जाता है।

HID बल्ब का use कहा होता है?

कारों की हेडलाइट में, Gym में, स्ट्रीट लाइट में , खेल के मैदान में , क्रिकेट के ग्राउंड में , वेयर हाउस में , और मूवी थेटर में

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.