.

प्रधानमंत्री उम्मीद योजना क्या है? | PM Umeed Yojana 2021 योजना का लाभ आवेदन

.
योजना का नामप्रधानमंत्री उम्मीद योजना 2021(PM UMEED Yojana)
योजना की शुरुआतवर्ष 2021
योजना किसने शुरू कीPM नरेंद्र मोदी जी
योजना का विभागकौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय
योजना का प्रकारकेंद्रीय योजना
योजना का कार्यकालवर्ष 2021-2026 तक
लाभार्थीभारत के बेरोजगार नागरिक
योजना का उद्देश्ययोजना के कार्यकाल में करीब 3 लाख से भी अधिक युवाओं को प्रशिक्षण प्रदान करना
योजना का प्रशिक्षण कार्यकाल5 वर्ष का प्रशिक्षण कार्यकाल

प्रधानमंत्री उम्मीद योजना क्या है? | PM Umeed Yojana 2021

प्रधानमंत्री उम्मीद योजना भारत सरकार की एक बहुआयामी योजना है जो अगले वित्त वर्ष में प्रारंभ की जा सकती है इस योजना के अंतर्गत भारत सरकार कोरोना माहमारी के दौरान नौकरी खोने वाले युवाओं को उद्यमी बनाने की दिशा में प्रयास कर रही है। उम्मीद योजना का आशय UMEED (Udyam Mitra excellence in entrepreneurship development) हैं।

इसे भी पढ़े – सम्मान निधि योजना

प्रधानमंत्री उम्मीद योजना 2021

प्रधानमंत्री उम्मीद योजना का क्या उद्देश्य है?

  • प्रधानमंत्री उम्मीद योजना का मुख्य उद्देश्य महामारी के दौरान नौकरी खोए हुए युवाओं को उद्यमी बनाने हेतु प्रयास करना हैं।
  • इसके अंतर्गत आगामी 5 वर्षों के दौरान तीन लाख युवाओं को प्रशिक्षित करना उद्देश्य रखा गया है।
  • प्रशिक्षित करने के उपरांत युवाओं को उद्यमी बनाकर विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत आर्थिक सहायता प्रदान कर संबंधित बाजार से जोड़ना है जिससे वे अन्य युवाओं को नौकरियों प्रदान कर सकें।

प्रधानमंत्री उम्मीद योजना का प्रारूप

प्रधानमंत्री उम्मीद योजना का प्रारूप भारत सरकार के कौशल विकास व उद्यमशीलता मंत्रालय द्वारा बनाया गया है वर्तमान में इसके प्रारूप के संबंध में भारत सरकार के अन्य मंत्रालयों के मध्य परिचर्चा हो रही है शीघ्र ही इसके अगले वित्तीय वर्ष के दौरान क्रियान्वित करने की योजना है।

.

प्रधानमंत्री उम्मीद योजना की मुख्य बातें

  • इस योजना के अंतर्गत मुख्य रूप से रोजगार उत्पन्न करना है इसके लिए युवा उद्यमियों को प्रशिक्षित कर तैयार करना लक्ष्य रखा गया है।
  • इस योजना के अंतर्गत युवाओं को दो माह के उद्यमी प्रशिक्षण के उपरांत आगामी 18 माह तक सहायता प्रदान की जानी है।
  • युवाओं को बाजार मूल्यांकन मांग आपूर्ति उत्पादन प्रबंधन व्यापार योजना आदि के संबंध में प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा।

प्रधानमंत्री उम्मीद योजना का क्रियान्वयन

भारत सरकार के केंद्रीय कैबिनेट की अनुमति के पश्चात प्रधानमंत्री उम्मीद योजना के लिए एक कमेटी गठित की जाएगी जो इसके संबंध में एक बहुआयामी नीति को बनाएगी। योजना के क्रियान्वयन हेतु एक बहु स्तरीय कार्यपालक कमेटी का गठन भी किया जाना है जो अनुमति संबंधी प्रस्ताव पर विचार करेगी इस हेतु विभिन्न मंत्रालयों के बीच प्रारूप को लेकर प्रथम स्तर की वार्ता नवंबर 2020 में हो चुकी है।

प्रधानमंत्री उम्मीद योजना के अंतर्गत प्रशिक्षण

प्रधानमंत्री उम्मीद योजना के अंतर्गत नवीन एवं पूर्व स्थापित उद्यमियों को प्रशिक्षित करना है

इस हेतु जिला स्तर पर 610 उद्यमी प्रशिक्षण संस्थानों की स्थापना की गई है जिसमे  तीन चौथाई प्रशिक्षणार्थी नए उद्यमी के तौर पर तथा एक चौथाई प्रशिक्षणार्थी पूर्व से स्थापित उद्यमी होंगे। उद्यमशीलता शिक्षण हेतु इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट पॉलिटेक्निक जन शिक्षण संस्थान प्रधानमंत्री कौशल केंद्र की मदद ली जाएगी इस कार्यक्रम हेतु अन्य अनुभवी संगठनों की सहायता से युवाओं को उद्यमी बनाने हेतु प्रयास किया जाएगा।

.

2 माह के प्रशिक्षण के उपरांत इन उद्यमियों को आर्थिक सहायता हेतु विभिन्न बैंकिंग संस्थानों से सहायता प्रदान की जाएगी भारत सरकार द्वारा इन उद्यमियों की बाजार सप्लाई चैन से जोड़कर व्यवसाय के स्थापित हो जाने तक मॉनिटरिंग की सुविधा भी प्रदान की जाएगी

प्रधानमंत्री उम्मीद योजना की वर्तमान स्थिति

प्रधानमंत्री उम्मीद योजना को अगले वित्तीय वर्ष 2020–21 में घोषित किया जा सकता है तथा इसकी 2025–26 तक बढ़ाने की संभावना है।

कोरोना महामारी के कारण भारत में असंगठित व संगठित दोनों क्षेत्रों में रोजगार के क्षेत्र में भारी कमी देखने को मिली है। भारत सरकार के रोजगार आंकड़ों के अनुसार कोरोना महामारी के शुरुआती माह में 12 करोड से अधिक लोगों ने नौकरियां गवाई है यद्धपि इन नौकरियों में से अधिकतम नौकरियां वापस मिल चुकी है परंतु आज की स्थिति में भी भारत में बेरोजगारी दर 7.8% है अतः सरकार की मंशा है कि ऐसा रोजगार संबंधी इकोसिस्टम बनाया जाए जिसमें पहले से स्थापित अथवा नवीन व्यापारियों को ऐसा मंच प्रदान किया जाए जिससे वे विपरीत परिस्थितियों मैं भी देश की अर्थव्यवस्था को नुकसान न पहुंचे। इसी मूल उद्देश्य की प्राप्ति हेतु प्रधानमंत्री उम्मीद योजना का शुभारंभ किया गया है।

.

प्रधानमंत्री उम्मीद योजना से जुड़े कुछ सवाल जवाब

प्रधानमंत्री उम्मीद योजना में UMEED का पूरा नाम(Full Form) क्या है?

Udyam Mitra excellence in entrepreneurship development

योजना का प्रारूप किसके द्वारा बनाया गया है?

कौशल विकास व उद्यमशीलता मंत्रालय द्वारा

प्रधानमंत्री उम्मीद योजना में जिला स्तर पर कितने प्रशिक्षण संस्थानों की स्थापना की गई है?

जिला स्तर पर 610 उद्यमी प्रशिक्षण संस्थानों की स्थापना की गई है।

.

Leave a Comment