.

यश धुल का जीवन परिचय | Yash Dhull Biography in Hindi

.

यश धुल का जीवन,जन्म, जन्म स्थान, धर्म, उम्र, खेल, माता पिता |  Yash Dhull Height, Age, Girlfriend, Family, and Biography

यश धुल इस समय इंडिया क्रिकेट टीम के कप्तान है तथा इसे जिन्हें 14 जनवरी से वेस्टइंडीज में होने वाले अंडर-19 वर्ल्ड कप 2022 के लिए भारतीय क्रिकेट टीम की कप्तान बनाया गया है आइये यश धुल कौन हैं?

यश धुल कौन हैं | Yash Dhull Biography in Hindi

यश धुल के युवा भारतीय क्रिकेटर हैं जिन्हें 14 जनवरी से वेस्टइंडीज में होने वाले अंडर-19 वर्ल्ड कप 2022 के लिए भारतीय क्रिकेट टीम की कप्तानी सौंपी गई है। यश धुल एक बेहतरीन सीधे हाथ के मध्यक्रम के बल्लेबाज है जिन्होंने दिल्ली के लिए अंडर 16 तथा अंडर-19 तथा भारत के लिए अंडर-19 टीम की अगुवाई की है।

.

ये भी पढ़े – हरमनप्रीत सिंह का जीवन परिचय

यश धुल का जीवन परिचय

पूरा नामयश धुल
प्रोफेशनक्रिकेट खिलाड़ी
जन्मतिथि11 नवंबर 2002
आयु19 वर्ष
जन्म स्थाननई दिल्ली
पिता का नामविजय धुल
राष्ट्रीयताभारतीय
धर्महिंदू
गृह स्थाननई दिल्ली

जन्म तथा शुरुआती जीवन

यह उनका जन्म 11 नवंबर 2002 को नई दिल्ली में हुआ था उन्होंने शुरुआती समय से ही क्रिकेट में रुचि थी जिसका उनके परिवार ने भी समर्थन की। उसके पिता ने भी उसे क्रिकेट के लिए काफी समर्थन दिया। यश ने 11 वर्ष की उम्र में ही बाल भवन स्कूल एकेडमी में हिस्सा लिया तथा अपने क्रिकेट के खेल को नई दिशा प्रदान की।

क्रिकेट में करियर

क्रिकेट एकेडमी में 11 वर्ष की आयु में दाखिले के साथी यश ने अपने खेल में बहुत मेहनत के साथ सुधार किया। अंडर-19 की राह परंतु यस के लिए इतनी आसान नहीं थी। समय के साथ में राज्य की टीम में जगह बनाने में सफल रहा। विनू मांकड ट्रॉफी में उसमें पहले पांच मैचों में  अपनी टीम दिल्ली क्रिकेट एसोसिएशन के लिए 302 रन बनाए। यस के जबरदस्त प्रदर्शन से उन्हें दिल्ली की अंडर 16 टीम में जगह मिली। लगातार अच्छे पड़ोसियों से आज उन्हें भारत की अंडर-19 टीम की अगुवाई करने का मौका मिला है।

.

वेस्टइंडीज में होने वाले अंडर-19 क्रिकेट वर्ल्ड कप में भारत का प्रदर्शन अभी तक सर्वश्रेष्ट रहा है। यश धुल के लिए भारतीय टीम की अगवाई करना एक बड़ी जिम्मेदारी है। दिल्ली की ओर से केवल विराट कोहली तथा उन्मुक्त चंद ही ऐसे तो कप्तान ने जिन्होंने भारतीय अंडर-19 टीम को वर्ल्ड कप जिताया है। यश धुल को 23 दिसंबर से यूएई में होने वाले अंडर-19 एशिया वर्ल्ड कप में भी भारत की टीम का कप्तान बनाया गया है

यश धुल का जीवन से जुड़े कुछ सवाल जवाब

यश धुल कौन हैं?

यश धुल के युवा भारतीय क्रिकेटर हैं जोकि बेहतरीन सीधे हाथ के मध्यक्रम के बल्लेबाज है जिन्होंने दिल्ली के लिए अंडर 16 तथा अंडर-19 तथा भारत के लिए अंडर-19 टीम की अगुवाई की है तथा इन्हे 14 जनवरी से वेस्टइंडीज में होने होने वाले अंडर-19 वर्ल्ड कप 2022 के लिए भारतीय क्रिकेट टीम की कप्तानी सौंपी गई है।

इंडिया अंडर 19 के कप्तान कौन है?

इंडिया अंडर 19 के कप्तान यश धुल है।

.

यश धुल की उम्र कितनी है?

19 वर्ष (Year)

यश धुल का जन्म कहा हुआ था?

दिल्ली में

यश धुल की जन्मतिथि(Date of Birth) क्या है?

11 नवंबर 2002

यश धुल के पिता का नाम क्या है?

यश धुल के पिता विजय धुल हैं।

.

Leave a Comment