PhonePe Google Pay Amazon Pay UPI App पैसा कैसे कमाते हैं?

UPI App पैसा कैसे कमाते हैं या UPI App को पैसे कहा से मिलते हैं? इनकी आय कहा से होती है? यह सवाल हमारे मन में कभी न कभी तो आता ही है कि आखिर ये सारे UPI एप्लीकेशन जैसे PhonePe, Google Pay, Amazon Pay तो हमारा रिचार्ज जितनी कीमत में करते है उतने पैसे ही हमारे बैंक से काटते है तो ये ऐप पैसे को पैसा कहा से मिलता होगा और कितना पैसा मिलता होगा आज हम इसी के बारे में पूरे विस्तार से जानेगे कि ये सभी UPI ऐप हमें इतनी सर्विस फ्री में कैसे देते है?

UPI App पैसा कैसे कमाते हैं?

PhonePe, Google Pay, Amazon Pay और अन्य सभी UPI App Commission(कमीशन) बेस पर काम करते हैं जब हम इन ऐप से मोबाइल, DTH Recharge या अन्य कोई भी पेमेंट करते हैं तो इन्हें कुछ रूपये या प्रतिशत का कमीशन मिलता है जिससे इनकी कमाई होती है यह कमीशन काफी काम होता है पर बिल पे करने वाले यूजर इतने ज्यादा होते हैं कि इनकी आय बहुत ज्यादा हो जाती है। इस तरह यूपीआई ऐप को पैसे मिलते हैं।

हम सभी बिल रिचार्ज Insurance और गैस की सभी पेमेंट आजकल ऑनलाइन करने लगे हैं क्योंकि UPI पेमेंट करना इतना आसान होता है कि UPI पिन डालते ही कुछ सेकंड में हमारी पेंमेंट हो जाती है इसलिए हम लगभग सभी पेमेंट के लिए यूपीआई पेमेंट को चुनते हैं।

दुकानदार रिचार्ज से कैसे पैसे कमाते थे?

पहले से लेकर अभी तक सभी रिचार्ज कमिशन के बेस में चल रहा है पहले के समय में दुकानदार अपनी सिम से रिचार्ज करते थे, वह सिम लापू सिम होती थी जो की नेटवर्क कंपनी अपने रिटेलर को देती थी और उस सिम से ही दुकानदार सभी कस्टमरों का रिचार्ज करते थे दुकानदार को रिचार्ज के लिए उन्हें भी अपनी लापू सिम में पैसे को load करना होता था और जब दुकानदार 1000 रूपये अपनी सिम में लोड करता था तो उसको 1024 रूपये मिलते थे ये 24 रूपये जो एक्स्ट्रा दिए जाते थे यही दुकानदारों की कमाई होती थी इस तरह रिचार्ज करके पैसे कमाए जाते थे।

क्या UPI App से पेमेंट करना सुरक्षित है?

UPI App इसलिए सुरक्षित होते है क्योंकि इनकी पेमेंट हमारे मोबाइल के द्वारा होती है और ये पेमेंट तभी होगी जब आपके ऐप में रजिस्टर्ड सिम मोबाइल में डली हो यदि अकाउंट से रेजिस्टर्ड सिम आपके फ़ोन में नहीं होगी तो आपकी पेमेंट नहीं हो पायेगी इसलिए UPI App से पेमेंट करना बहुत ही सुरक्षित माना गया है।

UPI App से पेमेंट करना बहुत सुरक्षित होता है क्योंकि ये पेमेंट आपके मोबाइल ऐप से होती है जो कि आपके अकाउंट के साथ वेरीफाई होता है जब भी आप किसी भी UPI App को इनस्टॉल करते हैं तो आपको मोबाइल नंबर से SMS भेजा जाता है जिससे आपका ऐप वेरीफाई हो जाता है इसके बाद आपका अकाउंट लिंक किया जाता है अब जब भी आप कोई भी पेमेंट करते हैं तो आपको सिर्फ पिन डालना होता है और पेमेंट हो जाती है।

UPI क्या है कैसे काम करता है?

UPI App से कंपनियों को क्या फायदा होता है?

UPI App से ऑनलाइन रिचार्ज होने से रिचार्ज बिल पे insurance और अन्य सभी को भी फायदा होता है आइये जानते है वो कैसे? बात करते है insurance और बिजली बिल की जब भी आप बिजली बिल पे करने जाते है तो वहाँ पर एक कर्मचारी को इस काम के लिए लगा दिया जाता है और वह कर्मचारी सिर्फ और सिर्फ यही काम करता है साल भर जिससे कि कंपनी उस कर्मचारी के हर महीने वेतन देती है और यदि पूरी कंपनी की बात करें तो ऐसे कितने सारे कर्मचारी हो जायेगे जिन्हे पेमेंट देना पड़ेगा पर यदि ये सभी पेमेंट ऑनलाइन करते हैं तो उन्हें कम से कम कर्मचारी को रखना होगा जिससे उस कंपनी को फायदा होगा।

UPI App से Payment के फायदे

  • Recharge कर सकते हैं।
  • बिजली का बिल भर सकते हैं।
  • Insurance की किस्ते भर सकते हैं।
  • गैस की बुकिंग कर सकते हैं।
  • पेमेंट करना सुरक्षित होता है।
  • Recharge करने में कैशबैक मिलता है।
  • फास्टैग का रिचार्ज कर सकते हैं।

यूपीआई ऐप से लगभग सभी बिल पेमेंट कर सकते है बहुत ही आसानी से जिससे हमारा समय बचता है इसके साथ साथ हमें कैशबैक भी मिल जाता है जिससे हम अपने पैसो की बचत कर सकते हैं।

UPI App से पेमेंट करने में हमें क्या फायदा है?

  • समय की बचत होती है।
  • कभी-कभी कैशबैक मिल जाता है।
  • बिजली बिल की पेमेंट के लिए लाइन में नहीं लगना पड़ता है।
  • हमें हर माह बिल के नोटिफिकेशन मिल जाते हैं जिससे बिल की डेट नहीं निकलती है।

Conclusion

हम बिल और रिचार्ज को ऑफलाइन या दुकान जाकर भी करा सकते है पर इससे हमारा हमें समय के साथ मेहनत भी करना पड़ेगा और इससे हमारा कोई फायदा भी नहीं होने वाला है इसलिए हमें ऑनलाइन ही रिचार्ज और बिल की पेमेंट करना चाहिए और समय के साथ अपना पैसा भी बचाना चाहिए। इस तरह UPI App भी पैसा कमा पाएंगे और आप भी।

💠 फास्टैग रिचार्ज कैसे करें?
💠 Google Chrome के Notification कैसे बंद करें?
💠 WhatsApp से पैसे कैसे Transfer करें
💠 Fastag क्या है?

UPI App से जुड़े कुछ सवाल जवाब

UPI App की कितनी income होती है ?

इनकम फिक्स नहीं होती है क्यों कि हर पेमेंट में अलग अलग कमिशन होता है।

सबसे अच्छा UPI App कोन सा है ?

सभी UPI App अच्छे होते हैं पर आपको इस्तमाल करने जो सरल लगे वही आपके लिए सही होगा।

क्या हम ऑनलाइन रिचार्ज करके पैसा बचा सकते हैं ?

जी हाँ, ऑनलाइन रिचार्ज करने में आपको कैशबैक मिल जाता है जिससे आप पैसा बचा सकते हैं।

क्या ऑनलाइन रिचार्ज करने में कोई खतरा है ?

नहीं ऑनलाइन रिचार्ज करने में कोई भी खतरा नहीं होता है।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.